सभी परीक्षार्थियों को शुभ कामनाएँ

कल, यानी 26 फ़रवरी 2018 को, आईसीएससी बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षाएँ शुरू हो रही हैं। इस परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्र-छात्राओं को (जिनमें मेरी बेटी भी शामिल है) हार्दिक शुभ कामनाएँ। पिछले कई महीनों से आप लोग परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। अब समय आ गया है कि इस कड़ी मेहनत का सुफल आपको मिले। परीक्षा से पहले की रात को अच्छी नींद लें, अच्छा भोजन करें और कोई भी टेंशन नहीं लें। कल सुबह आपको तरो-ताज़ा रहना होगा, तभी आप परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए बौद्धिक और शारीरिक रूप से तैयार रह पाएँगे।

परीक्षा के लिए आवश्यक सामग्री - एडमिट कार्ड, पेन-पेंसिल, रबड़-रूलर, कलाई घड़ी, स्कूल के पहचान-पत्र, राइटिंग बोर्ड, यूनिफ़ॉर्म आदि को पहले ही तैयार रखें। पेन्सिल बॉक्स में दो-तीन अच्छे लिखने वाले पेन, रीफ़िल, ज़रूर रखें। देख लें कि आपके स्कूल बैग, पेंसिल बॉक्स, यूनिफ़ॉर्म की जेब आदि में ऐसी कोई भी चीज़ नहीं है जिसे एक्ज़ाम हॉल में लाने की अनुमति नहीं है, उदाहरण के लिए कैलक्युलेटर, डिजिटल घड़ी, उत्तर लिखी हुई पर्चियाँ, आदि। परीक्षा के दौरान पूरी ईमानदारी बरतें, एक-दूसरे से बात नहीं करें और यदि कोई कठिन प्रश्न देखने में आए, तो घबरा नहीं जाएँ, यथा संभव रीति से सबसे अच्छा उत्तर लिखकर आएँ।

स्कूल समय पर पहुँचें। परीक्षा की समय सारणी में दिए गए निर्देशों के अनुसार परीक्षा ठीक ग्यारह बज़े शुरू होगी, और आपको कम से कम साढ़े नौ बजे तक स्कूल पहुँच जाना चाहिए, विशेषकर पहली परीक्षा के दिन। यदि आपका घर स्कूल से दूर हो, तो समय पर घर से निकलें ताकि आप निर्धारित समय तक स्कूल पहुँच सकें। अधिक ट्रैफ़िक वाले बड़े शहरों में रहने वाले छात्रों को ट्रैफ़िक का भी ख्याल रखना चाहिए ताकि ट्रैफ़िक के कारण उन्हें स्कूल पहुँचने में देरी न हो।

भूखे पेट स्कूल न जाएँ, न ही बहुत ज़्यादा खाकर। हल्का नाश्ता, दूध, फल आदि खाकर जाएँ ताकि आप परीक्षा दौरान ऊर्जस्वी महसूस करें। जहाँ तक हो सके, पूरे परीक्षा वाले महीने में बाहर की कोई भी चीज़ न खाएँ, ताकि आप बीमारियों से बचे रह सकें। अपनी सेहत का अच्छा ख्याल रखें।

बिना किसी भी प्रकार का टेंशन लिए, प्रसन्न मन से, ईश्वर का स्मरण करते हुए परीक्षा दे आएँ। यदि परीक्षा अच्छी नहीं जाए, तो हताश नहीं हों, क्योंकि इससे आपका मनोबल टूटेगा और आगामी परीक्षाओं पर भी यह बुरा प्रभाव डालेगा। सबसे अच्छा यही होगा कि परीक्षा के बाद उसकी चीर-फाड़ करने और दोस्तों के साथ उसकी चर्चा करने में समय नष्ट नहीं करें। जो परीक्षाएँ दी जा चुकी हों, उन्हें भूल जाएँ और आने वाली परीक्षाओं की सोचें।

आप सबको एक बार फिर हार्दिक शुभ कामनाएँ।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

लोकप्रिय पोस्ट