बाथरूम में बिजली बचाने के तरीके

चूँकि मेरी बेटी को सबसे पहले तैयार होकर स्कूल जाना होता है, घर में सबसे पहले वही नहाने जाती है। इसके बाद मेरा नंबर आता है। अक्सर जब मैं नहाने के लिए नल खोलता हूँ, तो उसमें से खौलता गरम पानी कुछ देर के लिए आता रहता है, क्योंकि मेरी बेटी ने गीज़र को तब बंद किया होता है, जब उसने पूरा नहा लिया होता है, जिससे गीज़र की टंकी में तथा गीज़र से नल तक की पाइप में अब भी काफी गरम पानी बचा होता है, जो मेरे द्वारा नल खोलने पर बाहर आता है।

अब मुझे ठंडे पानी में नहाने की आदत है, इसलिए यह गरम पानी मेरे लिए किसी भी काम का नहीं है। पर इसे गरम करने में बिजली की खपत तो हुई ही है, और इसे यों ही नाली में बहा देने से बिजली और पानी की बर्बादी होती है, और मेरे पैसों की भी, क्योंकि इस बिजली का हिसाब भी बिजली के बिल में जुड़ता ही है, जिसे मुझे ही चुकाना होता है।

शायद आपके घर में भी यही होता होगा। तो आइए घर के सभी लोगों को गीज़र का उपयोग करने की सही विधि सिखाकर बिजली, पानी और पैसे के इस अपव्यय को रोकें।

जब गीज़र से बाल्टी में गरम पानी भर रहे हों, तब जितना गरम पानी आवश्यक हो उतना बाल्टी में भरने के दो मिनट पहले ही गीज़र का स्विच बंद कर दें। इसके बाद भी कुछ देर के लिए गीज़र से गरम पानी आता रहेगा, जिससे बाल्टी पूरी भर जाएगी।

मैंने अपने घर में यह भी देखा है कि लोग गीज़र चालू करके बाल्टी में गरम पानी भरना शुरू कर देते हैं और फिर अलमारी खोलकर पहने के कपड़े आदि निकालना, या बालों में तेल लगाना आदि नहाने की तैयारी के काम शुरू करते हैं। अक्सर इन कामों को करने में गरम पानी से बाल्टी भरने में लगने वाले समय से अधिक समय लग जाता है।  जब बाल्टी गरम पानी से भर जाती है, तब वे गीज़र और नल को बंद कर देते हैं, और अपने इन कामों में लगे रहते हैं। आखिरकार जब वे नहाना शुरू करते हैं, तब गरम पानी बाल्टी में काफ़ी देर से पड़ा रह चुका होता है और उसकी काफ़ी गरमी हवा में उड़ चुकी होती है। यह भी बिजली और पैसे का अपव्यय है।

गीज़र का पानी सबसे अधिक गरम तब होता है जब वह नल से निकल रहा होता है, और तभी उसका उपयोग कर लेने से ऊष्मा का सबसे अधिक उपयोग होता है। इसलिए नहाने की तैयारी के काम पहले पूरा कर लें और जब आप नहाने के लिए पूरी तरह तैयार हो गए हों, तब ही, बाथरूम का किवाड़ बंद कर लेने के बाद, गीज़र का स्विच चालू करें।

ये दो सरल तरकीब अपनाकर आप बाथरूम में काफ़ी ऊर्जा बचा सकते हैं।

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट